धान एवं मक्का उपार्जन हेतु कृषक पंजीयन तिथि 25 नवम्बर तक बढ़ाने किया माँग - state-news.in
ad inner footer

धान एवं मक्का उपार्जन हेतु कृषक पंजीयन तिथि 25 नवम्बर तक बढ़ाने किया माँग

 


अखिल भारतीय क्रांतिकारी किसान सभा के प्रतिनिधियों ने धान एवं मक्का उपार्जन हेतु पंजीयन तिथि 25 नवम्बर तक बढ़ाने व खरीदी केंद्रों में ग्रामवार पारी बनाकर खरीदी करने की व्यवस्था बनाने आवश्यक निर्देश जारी करने की मांग करते हुए मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के नाम राजिम तहसीलदार को ज्ञापन सौंपा है। 

प्रतिनिधि मंडल में शामिल अखिल भारतीय क्रांतिकारी किसान सभा के उपाध्यक्ष मदन लाल साहू, राज्य सचिव तेजराम विद्रोही, सदस्यगण उत्तमकुमार साहू, ललित कुमार, कृषकगण बिसहत यादव, नकुल साहू उत्तम साहू ने बताया कि छत्तीसगढ़ राज्य सरकार द्वारा धान केंद्रों में न्यूनतम समर्थन मूल्य में धान व मक्का की खरीदी 1 दिसम्बर से शुरुआत की जा रही है। लेकिन गिरदावरी सर्वेक्षण (भुइयां पोर्टल) व अन्य तकनीकी कारणों से प्रदेश के लगभग 4000 से अधिक किसानों का पंजीयन सत्यापन अब तक नहीं हो पाया है जिससे वे किसान न्यूनतम समर्थन मूल्य में अपनी उपज बेचने से वंचित हो जाएंगे। अतः धान एवं मक्का उपार्जन हेतु कृषक पंजीयन तिथि 25 नंवबर तक बढ़ाना किसानों के हित में होगा। 

 75 प्रतिशत किसानों ने अपना फसल काटकर खलिहानों में रखा है और वे खरीदी शुरू होने का इंतजार कर रहे हैं। जब टोकन काटने की शुरूआत होगी तो खरीदी केन्द्रों में किसानों की भीड़ होगी क्योंकि एक खरीदी केंद्र के अंतर्गत पांच से छै गाँव तक सम्मिलित है। इसलिए सप्ताह के पाँच दिनों में खरीदी के लिए दिनवार ग्रामों के किसानों का फसल खरीदी की व्यवस्था बनाई जाए ताकि किसी प्रकार की अव्यवस्था से बचा जा सके।

Previous article
Next article

Articles Ads

Articles Ads 1

Articles Ads 2

Advertisement Ads